Wednesday, September 4, 2019

महान शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जीवनी के बारे में हिंदी

∗शिक्षक दिवस∗
–>Teachers’ Day <–
Dr. Sarvepalli Radhakrishnan



—> महान शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन <—

(5 सितम्बर 1888 – 17 अप्रैल 1975)

“गुरु की महिमा”

गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः।

गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म, तस्मै श्रीगुरवे नमः॥

गुरु ब्रह्मा है, गुरु विष्णु है, गुरु ही शंकर है; गुरु ही साक्षात् परम् ब्रह्म है; उन सद्गुरु को प्रणाम.

शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों के महत्व के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से शिक्षक दिवस की शुरुआत की गई थी.

शिक्षक दिवस दुनिया भर में अलग-अलग दिन मनाया है. कुछ देशों में इस दिन अवकाश रहता है, तो कुछ में यह कामकाजी दिन रहता है.

भारत में शिक्षक दिवस – 1962 से 5 सितंबर को मनाया जाता है. भारत में देश के द्वितीय राष्ट्रपति रहे “भारत रत्न” डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर उनके सम्मान में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. सन्‌ 1962 में जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रपति बने थे, तब कुछ शिष्य और प्रशंसक उनके पास गये और उन्होँने उनसे निवेदन किया कि वे उनका जन्म दिन मनाना चाहते हैं. तब उन्होंने कहा – “मेरा जन्मदिन मनाने की बजाय, 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जायेगा, तो निश्चय ही मैं अपने को गौरवान्वित अनुभव करूँगा.” तबसे आज तक 5 सितम्बर को सारे देश में उनका जन्म दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस दिन समस्त देश में भारत सरकार द्वारा श्रेष्ठ शिक्षकों को पुरस्कार भी प्रदान किया जाता है.

चीन में 1931 में नेशनल सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शिक्षक दिवस की शुरूआत की गई थी. चीन सरकार ने 1932 में इसे स्वीकृति दी थी. बाद में 1939 में कन्फ्यूशियस के जन्मदिवस, 27 अगस्त को शिक्षक दिवस घोषित किया गया. लेकिन 1951 में इस घोषणा को वापस ले लिया गया. साल 1985 में 10 सितम्बर को शिक्षक दिवस घोषित किया गया. अब चीन के ज्यादातर लोग फिर से चाहते हैं कि कन्फ्यूशियस का जन्मदिवस ही शिक्षक दिवस हो.

थाइलैंड में 1957 से 16 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन यहां स्कूलों में अवकाश रहता है.

रूस में 1965 से 1994 तक अक्टूबर महीने के पहले रविवार के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता था. साल 1994 से विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को ही मनाया जाने लगा.

यूनेस्को द्वारा 1994 में घाषित अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस – 5 अक्टूबर.

अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस घोषित किया गया है और वहां सप्ताहभर इसके आयोजन होते हैं.

ईरान में वहां के प्रोफेसर अयातुल्लाह मोर्तेजा मोतेहारी की हत्या के बाद उनकी याद में दो मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. मोतेहारी की दो मई, 1980 को हत्या कर दी गई थी.

तुर्की में 24 नवंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. वहां के पहले राष्ट्रपति कमाल अतातुर्क ने यह घोषणा की थी.

मलेशिया में इसे 16 मई को मनाया जाता है, वहां इस खास दिन को ‘हरि गुरु’ कहते हैं.

मित्रों, भारत के 11वें राष्ट्रपति “भारत रत्न” डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम की एक ही इच्छा थी, कि देश उनको एक “शिक्षक (Teacher)” के रूप में जाने. इसलिए इस बार शिक्षक दिवस उन्ही को समर्पित किया जाना चाहिये.






निवेदन : 1. कृपया अपने Comments से बताएं आपको यह Post कैसी लगी.

यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational Story, Important Article या अन्य जानकारी हो तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. कृपया अपनी फोटो के साथ हमारी Email ID:-manjaymehtait@gmail.com पर भेजें. आपका Article चयनित होने पर आपकी फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित किया जायेगा.

1 comment:

If you don't mind, then I have to read your comment. than Show My Blog page

UPSC MOTIVATION PART 5

UPSC MOTIVATION LINE   Everything we could ever hope for can materialize, assuming we dare to seek after them." — Walt Disney     "...