Sunday, July 7, 2019

दस साधारण सी आदतें क्या हैं जो जीवन को Success दिलाती हैं?


Welcome To   BLOG ON DREAM LIFE   यानि
कि  ondreamlife.blogspot.com मे स्वागत है ।

1.          दस  साधारण सी आदतें क्या हैं जो जीवन को
       Success  दिलाती हैं?
       
Ans:-   मै यहाँ पर साधारण आदते लिख रहा हु जो मैं खुद पर्सनली 
      अपनाता हु और आपको भी अपनानकी दूंगा।   इन आदतों को 
      अगर आप अपनाते है तो आपकी जिंदगी में सकारात्मक 
      बदलाव आएंगे और आपकी  जिंदगी हमेशा के लिए बदल जाएगी .....

      ये रही हमरी / हमरे 10 जरूरी आदते àààààààà

कभी भी ऐसा दिन नहीं जाता जिस दिन में लेट उठा.
 {अपवादों को छोड़कर } । यह आदत मेरेपूरे दिन को
 सफल बनाने की शुरुआत हैं
Ø  हमेशा एक घंटा रीडिंगà
 हालाँकि मै प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और स्टडी मेरा काम है
 लेकिन मै हमेशा एक घंटा ऐसी स्टडी को देता हु जो
 मेरे में बदलाव लाये और मेरे में सेल्फ इम्प्रूवमेंट लाये।
मैं हर रोज सुबह एक घंटा बॉडी को डेडिकेट करता हु जिसमें
आधा घंटा तेज वाकिंग करता हु फ्रेश हवा में और बाद में
आधा घंटा कभी-प्राणायाम, कभी आसन तो कभी हार्ड एक्सरसाइज
करता हु.
Ø 15 मिनट अपने बारे में सोचनाà
किसी भी टाइम जब आपको उचित लगे अपने बारे में सोचेः- आप कहा है?
 क्या कर रहे है?, अपने लाइफ के लक्ष्य की और कितने कदम बढ़ा रहे है?
कितना सफलता के लिए काम कर रहे है? जरूर सोचे
मैं दिन में तीन बार खाता हु और हमेशा फिक्स टाइम पर खाना होता है
जससे मेरी हेल्थ भी अच्छी रहती है और वेट भी मेन्टेन रहता हैं.
Ø  दुसरो को प्रोत्साहित करना और पॉजिटिव थॉट्स दुसरो के लिएà
 मेरे पास कोई भी कितना भी परेशान होकर आये या उलझन में हो
 मै हमेशा उसे पॉजिटिव थॉट्स ही शेयर करता हु, यह मेरी आदत है.
 कभी कभार मेरे दोस्त मुझे कहते है की इतना पॉजिटिव होना
 अच्छा नहीं- लेकिन आदत है की छूटती नहीं।
Ø पैसे बचानाà
भले ही दूसरे मेरे को कंजूस बोले लेकिन मैं इस आदत को अपनी
सबसे अच्छी आदतों में की मैं पैसा बचता हु और फालतू के रूपये
खर्च करने से हमेसा हिचकिचाता हूँ.
Ø  लिमिटेड सोशल मीडिया यूज़ à
सबसे जरुरी आदत जो सबको अपनानी चाहिए जब जरुरत हो तभी
सोशल मीडिया का इस्तेमाल करे और मोबाइल के मांमले में भी
यही रूल लागू होता हैं. इसमें नो लेट नाईट चैटिंग भी शामिल है.

Ø  गलती हो तो स्वीकार करोà
 मेरी सबसे अच्छी आदत मैं कभी झूठ नहीं बोलता और अपनी गलती
 होने पर तुरंत कान पकड़ लेता हु इस आदत ने मुझे कई मौको पर
 बचाया है क्योकि सच का रास्ता थोड़ी देर ही कठिन लगता हैं.
Ø  दिन में एक बार भगवान की मंदिर में प्रार्थनाà
 एक ऐसी आदत जो शुद्ध विचारो को दिमाग में भरती है और
एक पॉजिटिव वाइब देती हैं.

  मैं आशा करता हु की ये मेरी आदतें आपको पसंद आयी होगी और आप भी इनमें से अपनायेंगे।

  आप की अच्छी आदतों के बारे में मैं जानना चाहता हु जिनको कमेंट में लिखना न भूले


  धन्यवाद


5 comments:

  1. Wonderful Idea
    Thanks for sharing
    Very nice your blog

    ReplyDelete
  2. Thank you On Dream Life Blog
    Very Good Post
    Your idea is Very nice

    ReplyDelete
  3. इस लेख को बनाने के लिए धन्यवाद, इससे हमें बहुत कुछ सीखा है। यह जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक है। इस बीच, यदि आप सर्वोत्तम सफल जीवन कीअच्छी आदतों के बारे में जानने चाहते है तो यहां जाएं। धन्यवाद और आप पर भगवान की कृपा हो!

    ReplyDelete
  4. Need car insurance? Searching for the best car insurance rates? Check out our fast and free service where you can compare top rated car insurance companies. We'll help you find the cheapest car insurance in your area.
    Looking to Save Money on Car Insurance . Car Insurance with Maximum Discounts? Smart Quote lets you compare up to four car insurance companies in one place. Start your quote now and save.

    ReplyDelete

If you don't mind, then I have to read your comment. than Show My Blog page

UPSC MOTIVATION PART 5

UPSC MOTIVATION LINE   Everything we could ever hope for can materialize, assuming we dare to seek after them." — Walt Disney     "...